सीखने की रणनीति

सीखने की रणनीति एक परिभाषा Jasmina Hasanbegovic के अनुसार [1] 8220; सीखने की रणनीति व्यवस्थित अपनी goals8221 की प्राप्ति की ओर उन्मुख होते हैं जो स्टूडेंट्स स्वयं उत्पन्न विचारों, भावनाओं, और कार्यों का उल्लेख ;. इसलिए, उचित सीखने की रणनीति के कार्यान्वयन के बदले में शैक्षणिक डिजाइन द्वारा प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, जो छात्र की आत्म-नियमन व्यवहार से संबंधित है। एक शिक्षार्थी पूछ सकते हैं विशिष्ट सामरिक सवाल कर रहे हैं: कैसे एक परियोजना थीसिस लिखने के लिए। मैं कैसे एक साहित्य की समीक्षा करने के लिए क्या करना है? कैसे अपने पाठ्यक्रम और व्याख्यान नोटों की संरचना करने के लिए? मैं कैसे नोट 160 लेने के साथ सामना कर सकते हैं ;? कैसे अपने समय को व्यवस्थित और विभिन्न assignments160 का ट्रैक रखने के लिए ;? मैं एक कठिन व्यायाम से निपटने के कैसे कर सकते हैं, जैसे कि एक गणित problem160 ;? सीखने की रणनीति के 2 प्रकार विश्व स्तर पर, एक निम्न प्रकार के बीच भेद सकता है अनुशासनात्मक हेरिस्टिक (जैसे सलाह की तरह "इस पर और कहा कि" देखो) जनरल समस्या को सुलझाने के हेरिस्टिक मेटाकॉग्निशन स्व-विनियमन बनाम व्यवहार बनाम संज्ञानात्मक 2.1 वॉर एलन (1998) व्यवहार के नियमन में इस्तेमाल संसाधनों की तरह के अनुसार तीन श्रेणियों के बीच भेद: संज्ञानात्मक सीखने की रणनीति: कौशल सीखा जा करने के लिए एक सामग्री पूर्वाभ्यास में या मुख्य विषय में यह आयोजन में व्यवहार सीखने की रणनीति: दूसरों से मदद की मांग के लिए प्राथमिकताएं, परीक्षण और त्रुटि के लिए या लिखित निर्देश के लिए स्व-विनियमन रणनीतियों: नियंत्रित भावनाओं, प्रेरणा और समझ [1] 2.2 मेटाकॉग्निशन जानकारी के लिए metacognition लेख देखें। Blakey और स्पेंस (1990) metacognition की सुविधा है कि तकनीक, या वर्णन "सोच के बारे में सोच रही है।" छात्र के स्वामित्व वाली शिक्षा का शैक्षिक मूल्य का हवाला देते हुए, लेखकों एक के अपने व्यवहार के बारे में सोच रही है कि व्यवहार के निर्देशन के लिए और जानने के लिए सीखने की दिशा में पहला कदम है कि सुझाव। वे metacognition विकसित करने के लिए एक साधन के रूप में चर्चा की रणनीतियों में शामिल हैं: "'आप नहीं जानते कि क्या' 'आप जानते हैं कि क्या' और पहचान"; "सोच के बारे में बात कर रही है"; "एक पत्रिका रखने"; "योजना और आत्म नियमन"; "सोच की प्रक्रिया डीब्रीफिंग"; और "आत्म मूल्यांकन।" सीखने की रणनीति बनाम 3 सीखने की शैली सीखने की शैली के बारे में मुद्दों तैयार और सक्षम और अधिक सार रूप में सोचने के लिए और / या गंभीर रूप से वे बेहतर प्रदर्शन दिखा सकते हैं क्या कर जांच करने के लिए है कि कुछ हद तक संबंधित है, यानी छात्र रहे हैं। एक शैली सीखने व्यक्तियों और [2] सीखने की रणनीतियों के लक्ष्यों की ओर उन्मुख है कि नजरिए और व्यवहार करने के लिए देखें, जबकि सीखने के अपने तरीके के बीच संबंधों को दर्शाता है। एक उदाहरण के रूप में, एक का विरोध / तुलना कर सकते हैं: